logo
  • VAISHALI DAIRYS
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

वैशाली डायरी

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

परिचय

डाॅ. अजीत कुमार एक सामान्य परिवार में जन्म लिए और अपने जीवन को एक नये आयाम तक ले जाने का श्रेय हमेशा परिवार के संस्कार को अहम मानते हैं। स्मृतिशेष गिरी नाथ सिंह जी के तीसरे पुत्र बचपन से ही उग्र और क्रांतिकारी स्वाभाव के रहे हैं। सच्चाई के लिए अपने समाजिक और शांतिपूर्ण आचरणों के बल पर अपनी समाज में एक अलग पहचान बनाई हैं।

परिवार :

‘‘हटो व्योम के मेघ पंथ से, स्वर्ग लुटने हम आते हैं’’
दूध, दूध, ओ वत्स ! तुम्हारा दूध खोजने हम जाते हैं।
इस सोच को चरितार्थ करते हुए डाॅ. अजीत कुमार अपने पुरे जीवन को समर्पित कर दिया हैं। अपने जीवन में परिवार के मायनों को बदलने में सफलता पाई हैं। डाॅ. अजीत कुमार ने अपने जीवन को परिवार के साथ ही साथ अपने शहर को समर्पित कर सेवार्थ लगे रहते हैं।

मातृभूमि ज्ञान अर्पित, प्रश्न अर्पित, रक्त का कण-कण समर्पित, चाहता हूँ देश की धरती तुझे कुछ और भी दूँ।






शिक्षा :-

प्राथमिक शिक्षा :
मध्य विद्यालय, महावीर चैक, हाजीपुर

उच्च शिक्षा :
राज नारायण महाविद्यालय, हाजीपुर

स्न्नातकोत्तर :
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा

पी. एच. डी. :
आॅरगेनिक केमिस्ट्री, जय प्रकाश नारायण विश्वविद्यालय, छपरा।



संघर्ष :-

विगत 32 वर्षों से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ एवं उसकी विचारधारा के लिए अनवरत संघर्षरत हैं। वाल्यावस्था में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक एवं विश्वविद्यालय प्रमुख युवा रहें। वहीं छात्र जीवन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के छोटे-बड़े दायित्वों का निर्वहन किया। साथ ही बिहार के छात्र आंदोलन एवं छात्रों के हित में निरतंर संघर्ष करता रहा। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख सभी खास संगठनों के साथ सफ़र करता रहा हूँ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विश्व हिन्दु परिषद, बजरंग दल, संस्कार भारती के साथ ही साथ राजनीतिक संगठन भारतीय जनता पार्टी को वैशाली में स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई।



कार्यकलाप :-

व्यवसाय :
पतांजलि, स्वदेशी चिकित्सालय,
हाजीपुर की स्थापना।,भारत (वैशाली)

कृषि सफ़र :
परम्परागत कृषि में परिवारिक ,
खेती को अपने स्तर पर आगे बढ़ाया,भारत (वैशाली)

रोजगार पतांजलि स्वदेशी चिकित्सालय के माध्यम से लगभग दर्जनों बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने का अवसर मिला।






राजनीतिक सोच़ :-

राजनीतिक सोच़ तेजस्वी सम्मान खोजते नहीं, गोत्र बतलाके, पाते हैं जग में प्रशस्त्रि अपना करतब दिखलाके, हीन मूल की ओर देख, जग गलत कहे या ठीक, वीर खींच कर ही रहते हैं, इतिहासों में लीक।



सामाजिक सोच़ :-

अपने पूरे जीवन को एक सामाजिक स्वरूप में ही हम जीने का हमेशा प्रयास किये हैं। डाॅ. अजीत कुमार का मानना हैं कि जो राष्ट्र प्रेमी हैं वो सामाजिक दायित्वों के अधीन ही अपनी राजनीतिक सोच़ को विकसित करता हैं, जो हमने लगातार करने का प्रयास किया हैं।



राजनीतिक सफ़र :-

जब भारतीय जनता पार्टी की नींव मजबूत हो रही थी, तब से अपने जीवन को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के राजनीतिक सफर में कदम बढ़ा दिया। लगभग तीन दशकों से विभिन्न प्रकार से भारतीय जनता पार्टी के लिए एक कार्यकर्ता के रूप में काम करता रहा हूँ। भारतीय जनता पार्टी ने विभिन्न राज्यों के चुनावों में भी उन्हें प्रचार प्रसार करने का अवसर वहाँ के चुनाव प्रभारी बनाकर प्रदान किया। भारतीय जनता पार्टी के संगठानात्मक महत्वपूर्ण पदों पर भी लगातार काम कर रहे हैं।





जीवन उद्देश्य :-

एक राष्ट्रवादी विचारों के साथ भारत के हर नागरिक में राष्ट्रीय एकता का संचार कर एक सभ्य भारत का निर्माण में सहयोग करना हैं।

GALLERY :





alternatetext alternatetext alternatetext alternatetext alternatetext



+