logo
  • VAISHALI DAIRYS
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

वैशाली डायरी

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

परिचय

श्री मनोज शुक्ला एक सशक्त अभियान के तहत भारतीय राजनीति को जीते हैं। जीवन के संघर्षों को बारीकियों के साथ आगे बढ़ने में लगातार लगे रहते हैं। सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में विभिन्न इकाइयों के माध्यम से काम करते हैं। अपने राजनीतिक सफर में उन्होंने समाज को एक सूत्र में बांधने के लिए लंबे समय तक लोगों के बीच जाकर अपना एक व्यापक परिवार बनाया।

परिवार :

परिवार की परिभाषा करते समय मनोज शुक्ला बोलते हैं कि बहुत मुश्किल होता है मेरे जैसे लोगों को एक चारदीवारी को आपका परिवार का नाम देना। आज जिस परिस्थिति में अपने वैशाली जिला में मैं काम करता हूं उससे मेरे परिवार का दायरा बहुत ही व्यापक हो चुका है। बहुत खुशी होती है कि इस तरह का अवसर बहुत कम लोगों को मिलता है, जब पूरा समाज आपको अपने परिवार का सदस्य समझ ले। मुझे बहुत गर्व होता है की वैशाली की जनता ने भाइयों ने मुझे बहुत प्यार और स्नेह दिया है।

मातृभूमि :-

मां शब्द अपने आप में संपूर्ण ईश्वर की शक्ति हैं। हमारे मातृभूमि भारत में हमारा बचपन बिता हैं। हमारी सर्वश्रेष्ठ कोशिश हैं कि हम अपने परिवार, समाज और देश को एकजुट व एकत्रित करें। मातृ भूमि के प्रति हमारी भूमिका सबों से प्यार और स्नेह से पूरी हो सकती हैं।



शिक्षा :-

प्राथमिक शिक्षा :

मैट्रिक :

इंटर :

स्नातक :
बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर, बिहार (1989-1992)



संघर्ष :-

पारिवारिक जीवन में भी अपना एक व्यापक स्तर पर संघर्ष रहा है। वहीं राजनीतिक जीवन में रामविलास पासवान के साथ लंबा समय तय किया। लेकिन रामविलास पासवान की पारिवारिक दृष्टिकोण से लगभग दशकों तक शोषण किया। जिसके बाद मनोज शुक्ला ने अपना राजनीतिक सफ़र बदला और कांग्रेस के साथ आज खड़े हैं।



कार्यकलाप :-

प्राथमिक व्यवसाय :
अपना व्यवसायिक जीवन एक कांट्रेक्टर के रूप में रहें हैं।

राजनीतिक सोच़ :-

राजनीति जीवन का अब पर्याय बन चुका है और इस पर्याय को जीवंत रखने के लिए आपको समाज में जाना होगा। और समाज आपको एक दायित्व देता है या देगा कि आप अपने बुद्धि बल क्षमता के साथ संवैधानिक ताकतों के बल पर उसी समाज का एक बेहतरीन निर्माण करें। इसलिए हमेशा अपने राजनीतिक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहता हूं ताकि समाज कि हर उस आकांक्षाओं को पूरा कर सकूं जो उनका मूल अधिकार है।



सामाजिक संस्थान :-

वैशाली क्रिकेट एसोसिएशन के साथ उसे बनाने का एक अवसर है। जिसे मैं लगातार अपने अफसरों पर नव युवकों को एक कदम बढ़ाने का प्रयास करता हूं।



सामाजिक सोच़ :-

समाज एक आईना होता है हमारे और आपके जीवन का। समाज की तरह करता है कि आपके जीवन का धारा किस ओर बढ़ेगा। समाज ने यह अधिकार दिया है कि आप अपने जीवन को एक बेहतर स्वरूप देने में उनका सहयोग ले और निरंतर आप आगे बढ़ते रहें। इसलिए मैं हमेशा सामाजिक जीवन को अपना आदर्श मानता हूं और प्रयास करता हूं कि अपने भाई बंधुओं के साथ हमेशा एक सौहार्द्र पूर्ण रिश्ते बनाए रखूं।



राजनीतिक सफ़र :-

पहली बार राजनीति में सक्रिय होने का आवश्यक सन 1990 में प्राप्त हुआ। निरंतर समाज के साथ सीधे रूप से जुड़कर काम करते हुए आगे बढ़ते रहे। 2003 में विधान परिषद के चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में और राणअप के रूप में रहे। वहीं 2005 के बिहार विधानसभा चुनाव हाजीपुर सीट से 19081 वोट प्राप्त किए।

2008 :
लोक जनशक्ति पार्टी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष युवा के रूप में बनाए गए।

20010 :
बिहार विधानसभा चुनाव में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में एक 11226 बोर्ड प्राप्त कर अपनी महत्वपूर्ण जगह बनाई।

27 नवंबर 2018 :
10 हज़ार लोगों के साथ हाजीपुर के कचहरी मैदान में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। इस सदस्यता ग्रहण में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर मदन मोहन झा और कैंपेनिंग कमेटी के अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह की मौजूदगी में एक नए राजनीतिक कदम की ओर बढ़े।

20019 :
कांग्रेस के द्वारा बिहार में कैंपेन कमेटी के सदस्य घोषित किया गया।

2020 :
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर आब्जर्वर के रूप में पूर्वी चंपारण का पदभार मिला।





जीवन उद्देश्य :-

जब यह भारत आज पूर्णरूपेण राजनीतिक स्वरूप में बदल चुका है। तो मेरी इच्छा इतनी ही है कि भारत के प्रत्येक नागरिक को उनके जीवन यापन के लिए समुचित सुविधाएं उपलब्ध और इसके लिए मैं सदैव प्रयासरत रहूंगा।

GALLERY :





alternatetext alternatetext alternatetext alternatetext alternatetext alternatetext alternatetext alternatetext alternatetext



+